BLOGGING

अपने ब्लॉग के लिए बेस्ट डोमेन नाम कैसे चुने?

Written by blogfens.com

अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम कैसे चुने? कोई भी business सुरु करने से पहले, हम उसका नाम सोचते हैं. जो की आगे जाकर आपकी पहचान बनेगी. उसको branding भी कहते हैं.

Apple या Blackberry का example ले लीजिये. ये दोनों company सुरु होने से पहले लोग इन दोनों नाम को बस एक फल (fruit) के हिसाब से जानते थे. पर अभी Apple और Blackberry एक brand है. अगर आप किसीको Apple बोलोगे, तो वो company का नाम समझेगा. क्यों की ये नाम इतना popular जो हो गया है. Blogging भी एक तरह का business है, और उसको भी branding की जरुरत है.

अगर आप blogging को ले कर serious है और उससे पैसा कमाना चाहते है, तो आपको भी ऐसा एक domain name select करना होगा, जिसे लोग आसानी से याद कर सके और सबसे अलग हो. अपने हड़बड़ी में एक domain name selection कर लिया और कुछ दिन बाद आपको वो पसंद नहिं आया.

अगर आप फिर से एक नया domain लेते है, तो इसका ये मतलब है के, आपको सरे काम पहले से सुरु करना होगा. क्युकी आपका पहला blog गूगल में index हो चूका होगा, और आप अपने सारे मेहनत खो दोगे. आपका दूसरा blog को rank होने से पहले, आपका पहला blog rank हो चूका होगा.

Blogging के सफ़र में आपको बहुत सारे चीज़ सिखने को मिलेगा और ये journey बहुत ही रोमांच भरा है. पर उसकी सुरवात आपको अछे तरह से करना होगा. आज में आपको ये बताऊंगा के आपके blog केलिए एक बेहतर डोमेन नाम कैसा होना चाहिए, जो आपको एक अच्छा brand बनाने में मदद करें.

डोमेन नाम क्या है?

domain name kaise chune

कोई भी website को visit करने केलिए हम जो नाम इस्तमाल करते हैं, उसे domain name कहा जाता है. WWW(world wide web) में हर दिन लाखो, करोडो domain name ख़रीदा जाता है. हर domain name एक IPv4(Internet Protocol) के address में आता है.

जैसे Google के IP address है 216.58.197.78. पर सारे websites का नाम number में याद रखना सम्भब नहिं है. इसीलिए सारे website का एक domain name है, जो की याद करने में आसान है.

http://www.google.com ये एक domain name का format है. यहाँ,

http: Hypertext Transfer Protocol
www: World Wide Web
google: Domain Name
com: Domain Extension

Internet को access करने केलिए बहुत सारे rules होते है. Http वोही rules को follow करता है एक website को access करने केलिए. एक domain name का बहुत सारे Extensions होते हैं, जैसे Popular domain (.com, .net, .org), Countrywise domain (.in, .uk, .us, .pk, etc.) और भी बहुत सारे हैं.

आपको ऐसे ही एक domain name की जरुरत है आपकी blogging journey को आगे बढ़ाने केलिए.

डोमेन नाम कैसा होना चाहिए

आपको मैंने पहले भी बोला है के blog का नाम या domain name बहुत ही important है आपकी success केलिए. तो ये कुछ tips है, जो आपको एक अच्छा और बेहतर domain name selection में मदद करेगा.

1. आपका मुख्य विषय

पहेले आपको ये सोचना होगा के आपकी blog का main topic क्या है, जिसके बारे में आप अपने blog में share करेंगे. वो कोई भी topic हो सकता है, जैसे technology, fashipn, travel, food, cooking, etc. आपको जिसके बारे में सबसे ज्यादा knowledge है, वोही topic चुने.

उदाहरण के लिए, आप technology के बारे में blogging करना चाहते हैं. तो आपका domain name, technology से related कोई word होना चाहिए, जिससे देख कर लोगो को ये पता चले के ये blog technology के बारे main है. कुछ popular technology blogs है जैसे techcrunch, techpp, technorathi, etc.

2. लोकप्रिय डोमेन की copy ना करें

कुछ लोग ऐसे भी होते है जो popular domain name में कुछ जोड़ कर अपना एक नया domain name बना लेते हैं. वो लोग ये सोचते हैं के अगर ये नाम popular है तो मेरा नाम भी popular हो जायेगा; पर असल में ऐसा होता नहिं. अगर आप दुसरो के पहचान से आपना पहचान बनाना चाहते हैं तो आपका पहचान बनेगा, पर थोडा बहुत.

जैसे हमारा blog का नाम hindime.net है, और आप इसी नाम को change करके allhindime रख लेते हैं, तो इसका ये मतलब नहिं के जितना लोग इसी blog को पसंद करते हैं आपको भी उतना करें. आपका ना कुछ हटके और सबसे अलग कोना चाहिए, जिससे आपका एक नया पहचान बने.

3. हमेशा Top Level Domain (TLD) ही खरीदें

Top Lavel Domain में ये फाईदा है के लोग उससे आसानी से याद कर पाते हैं. अगर आप अपनी blog को सारे country के लोगो केलिए बनाना चाहते हो तो .com, .net या फिर .org खरीदें. .com सबसे best और popular है, क्यूँ की लोग ज्यादातर कोई भी domain का नाम पहले .com में ही सोचते हैं.

अगर आप उसको बस अपने country तक ही सिमित रखना चाहते हैं तो आप कोई भी countrywise domain choose कर सकते है, जैसे .in, .uk, .us, etc. .co.in, .co.us भी countrywise domain है, पर ये इतना popular नहिं है.

4. 3 शब्दों से ज्यादा नहीं

अगर आप एक रेगुलर Internet यूजर है तो अपने ये notice किया होगा के, जीने भी popular websites है सबका नाम 2-3 शब्द होती है. ये कोई compulsory नहिं के आपका नाम भी 2-3 words में ही हो. आप ज्यादा भी कर सकते है. पर छोटा नाम याद रखने में आसान होता है.

कोसिस करें के आपकी domain name 12 letters के अन्दर हो. hindime, 5 letters में है, जो की सबसे बढ़िया है.

5. गूगल का इस्तमाल करें

आपकी blog जिस topic में है, उसी topic की words उसे करें, और उसके लिए Google का इस्तमाल करें. आप Google से आसानी से अपने topic से related blog को search कर सकते हैं.

जिससे आपको पता चल जायेगा के आप जिस तरहा का blog बनाना चाहते हैं, उस तरह का और कितने blogs हैं, और उनका नाम कैसा रखा गया है. इससे आपको domain name selection में मदद मिल जायेगा.

Google से आपको ये जानकारी मिल जायेगा के लोग क्या search करते हैं. अगर अपने आपकी blog का नाम कुछ search keywords के ऊपर दिया तो और भी अच्छा है. इससे आपको visitor लेन में मदद मिलेगा.

6. बोलने में आसान हो

ये जरुरी नहिं के आपकी blog 2-3 words में ही हो और आप अपने topic से related words ही उसे करें. आपको बस ये ध्यान रखना होगा के अपने जो नाम select किया है, उसे लोग आसानी से याद कर सके.

Labnol.org जो की India का सबसे popular Technology blog है, उसका कोई meaning ही नहिं है. पर ये छोटा है और याद रखने में आसन है. आप चाहे तो ईसी तरहा का कोई unique name ले सकते हैं.

7. सबसे Important – थोडा समय दें

ऐसा नहिं है के आपके दिमाग में कुछ आया और आप झट से उसी नाम का domain name खरीद लिए. आपको कोई भी नाम रजिस्टर करने से पहले कमसे कम 100 बार सोचना चाहिए, ता कि आगे चलके आपको उसी नाम से कोई परेशानी ना हो.

बहुत लोग ऐसे भी होते है जो एक domain name खरीद लेट है और कुछ दिन blogging के बाद उसको change करने का सोचते हैं. ये भी सच है पहले पहले मैंने भी बहुत बार ऐसा किया है. तो मेरी ये सलाह है की, जो गलती मैंने किया है, वो आप ना करें.

अगर आप भी अपना blog शुरू करना चाहते हैं और कौन सा नाम रखोगे, उसे ले के confuse हो, तो आप मुझसे पूछ सकते हैं. में हमेसा आपके help करने के लिए तेयार हूँ.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ब्लॉग के लिए डोमेन नाम कैसे चुने जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Domain Name Selection in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post डोमेन नाम कैसा होना चाहिए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

About the author

blogfens.com

Leave a Comment